Details, Fiction and हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



By way of professional medical material, insights from professionals and serious people today, and breaking information, we I.e Healthzone.com provides relevant facts within the Crystal clear Slice Hindi language that places wellness into context in peoples' lives.

अगर आप नीम का सेवन करें, तो हो सकता है कि मच्छर भी आपको न काटें। अगर आप नहाने से ठीक पहले नीम का पेस्ट अपने ऊपर लगाएं, थोड़ी देर उसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें, तो यह अपने आप में एक क्लींजर है, बाहर का सारा बैक्टीरिया नष्ट हो जाएगा। या आप नीम के कुछ पत्ते ले कर उन्हें पानी में डाल लें, रात भर छोड़ दें और उससे स्नाान करें।

हल्दी का उपयोग आप फेसपैक और उबटन के तौर पर भी कर सकते हैं।

पेट दर्द होने पर भी हल्दी का सेवन करने से दर्द से जल्दी आराम मिलता है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधी चम्मच हल्दी मिलाकर पी लें, तुरंत आराम मिलेगा। पाचन की समस्या होने पर जब हल्दी का सेवन कच्चे तौर पर किया जाता है तो इससे पाचन तंत्र सुधरता है। हल्दी के प्रमुख घटक पित्त का उत्पादन करने के लिए पित्ताशय की थैली को उत्तेजित करते हैं, तुरंत पाचन तंत्र को सही करते हैं। इसे सूजन और गैस के लक्षणों को भी कम करने के लिए जाना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

हल्दी दूध बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत होगी-

• किडनी स्टोन के रोगियों को हल्दी check here का सेवन बहुत कम करना चाहिए क्योंकि यह हानिकारक हो सकता है।

पेट मे बनने वाली गैस , खट्टी डकारें और पेट की जलन बहुत जलदी दूर हो जाती है और रोगी को आराम मिलता है।

सबसे पहले तो ये बात जान लीजिए कि हल्दी की मात्रा को संतुलित रखें। पूरे दिन भर में आधा चम्मच से ज्यादा हल्दी का सेवन न करें। दाल व सब्जी में एक चौथाई चम्मच या उससे थोड़ी कम हल्दी डाल सकते हैं। और वहीं अन्य चीजों में चुटकी भर हल्दी भी काफी है।

● अगर आपको पीलिया यानी ज्वाइंडिस हुआ है । या पित्ताशय की पथरी हुई है तो आप हल्दी का सेवन मत कीजिए । इससे आपको तकलीफ होने वाली है ।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कर्क्यूमिन वसा के टूटने को बढ़ावा देकर और मोटापे से जुड़ी सूजन को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। हल्दी के पानी को संतुलित आहार और सक्रिय जीवन शैली में शामिल करने से वजन प्रबंधन के लक्ष्यों में मदद मिल सकती है।

यह भी सुनें या पढ़ें : चार हज़ार साल से दर्द सोख रही हल्दी

एक चम्मच हल्दी को एक ग्लास गर्म दूध में मिलाकर इसमें थोड़ी पिसी काली मिर्च मिलाकर सुबह-शाम रोगी को पिलाएं।

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण हाथ पैरों का दर्द मिटा देते है। कभी कभी हाथ-पैरों में दर्द होने लगता है ऐसा अक्सर ठंड के मौसम में ज्यादा होता है। तो ऐसे में आपको हल्दी का सेवन करना चाहिए आप गर्म दूध में हल्दी मिलाकर भी पी सकते है।

Report this wiki page